Best Necessary Car Accessories for Used Cars in India

necessary car accessories

       

Necessary car accessories for used car in India in Hindi

आजकल नई कारों में कई शानदार एडवांस फीचर देखने को मिलते है। लेकिन मिडिल क्लास के लोग जिनका बजट कम होता है वो अपनी जरूरत और बजट के अनुसार अच्छी कंडीशन में पुरानी सेकंड हैंड कार भी लेना पसंद करते है। आज हम भारत मे पुरानी कार के लिए जरूरी एसेसरीज के बारे में जानेंगे जो आप की पुरानी कार के लिए बहुत उपयोगी होने के साथ नई गाड़ियों की तरह फील देंगे। इन एडवांस फीचर आप की के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित होंगे।

यहाँ पर हम कुछ ऐसे एसेसरीज के बारे में बता रहे है जो आप की कार के लिए बेहद उपयोगी है। आप इन एसेसरीज को ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन आदि से आसानी से खरीद सकते है। इनकी कीमत 700 से लेकर 6000 रुपये तक है। तो आइए जानते है टॉप नेसेसरी कार एसेसरीज फ़ॉर यूज्ड कार इन इंडिया (Necessary car accessories for used car in India) के बारे में –

What can I modify on my car in India?

रिवर्स पार्किंग कैमरा – reverse car parking camera

आजकल लगभग सभी नई कारों में रिवर्स पार्किंग कैमरा का एडवांस फीचर देखने को मिलता है। लेकिन पुरानी कारों में यह फीचर नही होता जिससे कार को बैक करके पार्क करने में काफी परेशान होती है। लेकिन अच्छी बात यह है कि आप अपनी पुरानी कार में भी रिवर्स पार्किंग कैमरा लगा सकते हैं। रिवर्स पार्किंग कैमरा लगा होने से कार में बैठकर गाड़ी को पार्क करने में सुविधा होती है। इसकी जानकारी के लिए आप यहाँ क्लिक करे।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम – tire pressure monitoring system

 कई बार जब हम लंबे सफर पर निकलते हैं तो सफर के दौरान कार के टायर का प्रेशर मॉनिटर करना जरूरी होता है। टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम ग्रीन, रेड, येलो सिग्नल के माध्यम से हवा का स्तर बताता है। यह किसी भी कार के लिए एक उपयोगी एसेसरीज है। इसकी जानकारी के लिए आप यहाँ क्लिक करे।

टायर इन्फ्लेटर पंप- Tire inflator pump

टायर इन्फ्लेटर पंप कार के लिए एक बेहद जरूरी एसेसरीज है। लॉन्ग ड्राइव पर जाना हो या किसी लंबे सफर पर जाना हो कई बार ऐसा होता है कि कार का पहिया धोखा दे जाता है। ऐसे में टायर इन्फ्लेटर पंप की मददगार होता है। आप इसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन से 1000 रुपये के अंदर खरीद सकते हैं।

स्मार्ट इन्फोटेनमेंट सिस्टम- Smart infotainment system for car

आजकल यह फीचर काफी लोक प्रिय हो रहा है। यह आपको पुरानी कर में भी नये जैसा फील करने के लिए बेहतरीन एसेसरीज है। आजकल स्मार्ट इनफॉर्मेंट सिस्टम एंड्रॉयड और ओएस सपोर्ट के साथ आता है जिसमें आप गूगल मैप, एप्पल कारप्ले, एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी आदि की सुविधा पाते हैं। मार्केट में यह 9 इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है। आप इसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन से खरीद सकते हैं।

KNOW MORE…

हेड अप डिस्प्ले – Head up display

हेड अप डिस्प्ले एक बेहतरीन सेफ्टी फीचर वाला एसेसरीज (Necessary car accessories for used car in India) है। यह ड्राइवर को इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की पूरी जानकारी छोटे से डिस्प्ले पर दिखता रहता है। इससे ड्राइवर का ध्यान नहीं भटकता। यह बहुत ही छोटा लेकिन बहुत ही काम की एसेसरीज है जो आपकी कार में जरूर होना चाहिए। आप इसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन से भी खरीद सकते हैं।

इंटीरियर वैक्यूम क्लीनर – interior vacuum cleaner

किसी भी कार के इंटीरियर को साफ सुथरा बनाने में इंटीरियर वैक्यूम क्लियर क्लीनर बहुत ही काम का होता है। कई बार कार के कोनों की सफाई करने में काफी मुश्किल होती है। लेकिन इंटीरियर वैक्यूम क्लीनर की मदद से कोने-कोने की सफाई आसानी से की जा सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन पर आप इसे 500 रुपये के अंदर खरीद सकते हैं।

Detail …

दोस्तो हम उम्मीद करते है आप को Necessary car accessories for used car in India पसंद आया होगा। आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनको भी जरूरी कार एसेसरीज के बारे में बता सकते है।

Second hand car खरीदनेसे पहले जाँच ले 15 points ध्यान रखे।

New car vs used car in India

इस आर्टीकल को पढने के बाद आप नई कार लेने से पहले सौ बार सोचेंगे

new car vs used carr

नई कार की 50 प्रतिशत किमत आप सरकार को दे रहे है।

क्या नई कार से पुरानी कार खरीदना बेहतर है।

New car vs used car which is better?

अगर आपके मन यह सवाल है, तो आगे जरुर पढे।

           दरअसल हर मिडल क्लास फॅमिली का सपना होता है, अपनी खुद की कार खरीदना। अच्छी नौकरी मिलते ही, घर और फिर कार खरीदना अब आसान हो चुका है। लोगों की बढती आय और दुसरे से प्रतियोगीता करने का ख्वाब। लोन पर खरीदना और भी आसान है। अगर आपकी आमदनी काफी है, तो कार लेने मे कोई दिक्कत नही है। पर अगर कार लेने से आपको महिने के आखिर मे पैसो की कमी होती है, तो आपको इसपर विचार जरुर करना होगा।

Gst on new car vs used car

         जब गाडी लेने की सोचते है, तो गाडी की किमत देखते है। ऑनलाईन तो गाडी की ex showroom price पता चलती है। मानलो आप Hyundai कंपनी की hatchback car i10 लेने की सोच रहे है। गाडी की ex showroom price है 584350/- अब इसपर gst 18% है। और 1% cess कुल मिलाकर 29% टैक्स जाता है। ये सब गाडी की ex showroom price मे होते है।अगर टैक्स नही लगाते या कम होता तो गाडी की किमत भी कम होती। गाडी का इंजन capacity और गाडी की लंबाई पर gst तय किया जाता है।

कार जब पुरानी हो जाती है, तो उवकी वैल्यु कम हो जाती है। gst का कोई सवाल नही होता।

 LengthEngine CCGSTCESS
LPG/CNG/PETROL4 meter1200cc18%1%
Diesel4 meter1500cc18%3%
PETROL/DIESEL/CNG<4 meter<1500cc18%17%
SUV<4 meter<1500cc18%22%

अगर आप लक्झरी कार खरीदते है, तो आप 50 प्रतिशत टैक्स गव्हर्नमेंट को देते है।

New car vs used car pros and cons

              RTO टैक्स करीबन 7% होता है। car insurance अनिवार्य है। जो नयी गाडी मे 25000 से लेकर 32000 तक होता है। गाडी खरीदते समय लेना पडता है। इसके बाद हर साल 3500 से 6000 तक इन्शुरन्स भरना पडता है। गाडी के Value पर निर्भर होता है। हर साल गाडी की किमत कम होती जाती है। उसी तरह इन्शुरन्स कम होते जाता है। हर साल अंदाजा 10 प्रतिशत किमत कम होती है। आनेवाले 5 सालों मे उसकी किमत 50 प्रतिशत कम होती है।

                भारत मे जादा तर लोग लोन पर गाडी खरीदते है। लोने लेते समय 20 प्रतिशत down payment करना पडता है। कुछ ऑफर मे 0 down payment मे भी होते है। गाडी का लोन 3 साल से 7 साल तक होता है। कार लोन पर 9 प्रतिशत ब्याज बैंक लेती है।

                 गाडी को चलाने के लिए fuel की जरुरत है। अगर पेट्रोल गाडी है। गाडी लेने वाला अगर हर दिन 30km एवरेज भी गाडी चलाते है, तो महिने का 800km गाडी का रनिंग हो जाता है। घुमने फिरने जाते है, तो और बढ भी जाता है। गाडी का मायलेज 15 से 20 का होता है। इसे महिने का 53 ltr पेट्रोल लगता है।

अगर आज की बात करे तो पेट्रोल 100-107/ltr है। 106/लिटर से 5618 रु. हर महिने खर्च आता है। अगर गाडी 5 साल चलाते है, तो 337080 तक खर्च हो जायेंगे। उसके बाद मेंटेनन्स खर्च हर साल 4000-5000 तक आता है। जिसमे पार्ट्स, मेंटेनन्स, रिपअर आता है। उसका 5 साल के लिए 25000रु.

अभी हम देखते है, गाडी की असली किमत कितनी होती है।

Ex showroom price – 584350/-

RTO Passing –        40904/-

Insurance –           30000/-

Loan 80% (9% ROI) 210364/-

Fuel                 337080/-

Maintenance         25000/-

Total cost           1227698/-

New car vs old car total cost

            उपर दिये गये आंकडे अंदाजा लगाये है। लेकीन जादा फर्क नही है। आप निश्चित कर के देखे। जो गाडी ex showroom price  584350 मे है, वह आपको 1227698 जेब से खर्च करवाती है। अन्य चीजें जैसे घर लेते है, तो उस लोन पर भी ब्याज होता है। लेकीन उसपर टैक्स के लिए छुट है। सिवाय घर का दाम सालो साल बढता जाता है। और बात करे रोज के इस्तेमाल की तो गाडी की बढती मांग के कारण रास्तों पर ट्राफीक जाम की समस्याए महानगरोमें जादा है। जिस कारण वक्त जादा बर्बाद हो जाता है।

कुल मिलाकर नई गाडी लेना महंगा पड जायेगा। महानगरों मे सार्वजनिक यातायात के लिए वाहन आसानी से और किफायती मे मिल जाते है। पर खेडे गाँव या छोटे शहरों मे सार्वजनिक वाहनों की कमी होती है। इसलिए अगर आप ऐसी जगह रह रहे है, तो परिवार के लिए कार की जरुरत होती है।

should I buy a new car or used car? क्या नई कार खरीदना नही चाहीये?

            अगर आपके परिवार के लिए गाडी की जरुरत है, तो आप second hand car खरीद कर जरुरत पुरी कर सकते है। पुरानी गाडी कैसे खरीदे, कौनसी चीजोंपर ध्यान दे, इसके लिए 16 मुद्दे जरुर पढे। आज भी कुछ लोग पुरानी गाडी खरीदना पसंत करते है। इस्तेमाल कर बेच देते है। फिर से दुसरी गाडी खरीदते है। इसे अलग अलग कार चलाने और मजे लेते है।

Conclusion – अगर आमदनी कम है, लेकीन पुरी फॅमीली के लिए कार की सक्त जरुरत है, तो आप second hand car खरीदना समझदारी है। पुरानी गाडी मे कुछ फायदे और नुकसान भी होता है। जानने के लिए इस ब्लॉग पर जरुर पढे।